विदेशों से उठी दिलीप कुमार को भारत रत्न देने की मांग

फेसबुक पर दिलीप कुमार को भारत रत्न दिलाने की मुहिम में हर दिन सैकड़ों लोग जुड़ रहे हैं और जिनमें न केवल भारत के बल्कि पाकिस्तान और बंगलादेश से लेकर ब्रिटेन और अमरीका जैसे देशों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं।

फेसबुक पर शुरू किये गये गु्रप ‘‘दिलीप कुमार फार भारत रत्न ‘‘ के पटल/वाल/ पर सैकडों लोगों ने अपने संदेश लिखे हैं जिनमें दूसरे देशों में रहने वालों की भी भारी तादाद है।
अमीरका के न्यू जर्सी साबिया सिद्दिकी लिखती हैं कि दिलीप कुमार अपने आप में एक इंस्टीच्यूशन हैं। वह वाकई भारत रत्न के हकदार हैं।
अमरीका के बोस्टन के एहसान नूरजई लिखते हैं, दिलीप कुमार न केवल भारत के लिये बल्कि पूरे उपमहाद्वीप के लिये अभिनय के आदर्श हैं।
बंगलादेश के फिरोज रेजा लिखते हैं जब मेरे केबल टीवी पर दिलीप कुमार की कोई फिल्म आती है तो मैं अपने सारे काम छोड़ कर टेलीविजन के सामने बैठ जाता हूं। 
ब्रिटेन के लैंसेस्टर के मोहम्मद जहांगीर अंसारी दिलीप के नाम का अर्थ बताते हुये लिखते हैं – डी अर्थात डेडिकेशन, आई अर्थात मतलब इंकम्परेबल, एल अर्थात लौंग लास्ट, आई अर्थात इम्प्लीमेंट और पी अर्थात परफारमर।
अमरीका के टैक्सास प्रांत के डालास के माइक गाउस लिखते हैं दिलीप कुमार भारतीय अभिनेताओं की तीन पीढ़ियों के लिये प्रेरणास्रोत और आदर्श रहे हैं। दिलीप कुमार ने अभिनय, सदव्यवहार और अभिव्यक्ति के मानदंड स्थापित किये। वह मनोज कुमार, राजेन्द्र कुमार, अमिताभ बच्चन और ने जाने कितने अभिनेताओं के लिये प्रेरणास्रोत रहे।
संयुक्त अरब अमीरात के गनी अहमद शेख लिखते हैं कि दिलीप कुमार अतुलनीय हैं और उनका भारत के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री से अनुरोध है कि जीते जी किवदंती बन चुके इस महान कलाकार को भारत रत्न से सम्मानित करें।
लंदन के कलीम मोहम्मद लिखते हैं कि दिलीप कुमार भारतीय सिनेमा और पूरी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ एवं सम्पूर्ण सुपर स्टार हैं और हमेशा के लिये वह आदर्श बने रहेंगे। उन्हें बहुत साल पहले यह सम्मान मिल जाना चाहिये था। भारत सरकार को कम से कम अब तो इसे स्वीकार करना चाहिये।
वाशिंगटन के नीलेश असहर लिखते हैं कि दिलीप कुमार ने न केवल बालीवुड को बल्कि भारत की समूची पीढ़ी को बदल दिया।
गौरतलब है कि दक्षिण भारत के सुपरस्टार रजनीकांत से लेकर बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान तक भारतीय फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों ने अपील की है कि फिल्म उद्योग के महान अभिनेता दिलीप कुमार को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाजा जाए।
निर्देशक महेश भट्ट ने दिलीप कुमार को भारत रत्न दिए जाने की मुहिम शुरू की थी और इसमें आमीर खान, कमल हासन, यश चोपड़ा, ममूटी, राकेश रोशन, सुभाष घई, चिरंजीवी, रमेश सिप्पी मुकेश भट्ट सहित कई बड़े नाम शामिल हैं। महेश भट्ट ने बताया कि दिलीप कुमार भारतीय फिल्म उद्योग के आइकॉन हैं। वह धर्मनिरपेक्ष भारत के प्रतीक है और आजादी के पहले से लेकर पिछले दशक तक उनके जैसा किसी का करियर नहीं रहा है। दिलीप कुमार के लाखों प्रशंसकों ने फेसबुक कम्युनिटी दिलीप कुमार फॉर भारत रत्न अभियान शुरू किया था। इसमें हर दिन तकरीबन एक हजार सदस्य जुड़ रहे हैं। भट्ट ने कहा कि इस अभियान को केवल फिल्म उद्योग द्वारा आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है बल्कि इसे दिलीप कुमार के हजारों प्रशंसकों का भी समर्थन हासिल है।
बीबीसी की सलमा जैदी लिखती है कि दिलीप कुमार को भारत रत्न देने की मांग के पक्ष में हैं।
कैलिफोर्निया के विल थुसे लिखेते हैं कि दिलीप कुमार पुरस्कारों एवं सम्मानों से उपर हैं। लेकिन उन्हें भारत रत्न दिया जाना चाहिये।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s